Monday, August 6, 2018

अपने स्मार्टफ़ोन पर नकली ऐप्स डाउनलोड करने से कैसे बचें




अक्सर बहुत से लोग असली ऐप्स के नकली संस्करण डाउनलोड करते हैं। नकली ऐप्स डाउनलोड करने से गंभीर परिणाम हो सकते हैं - आपके फोन को आपकी निजी जानकारी को गलत हाथों में गिरने से नुकसान पहुंचाने से - और यह आवश्यक है कि आप केवल वास्तविक ऐप्स डाउनलोड करें। हालांकि, नकली ऐप्स हमेशा कोने के आसपास होते हैं और यहां हम आपको बताते हैं कि कैसे नकली ऐप्स डाउनलोड करने से बचें और अपने स्मार्टफ़ोन में रहने वाले दुर्भावनापूर्ण सॉफ़्टवेयर को रोकें।हमेशा आधिकारिक ऐप स्टोर से डाउनलोड करेंआओ, हमेशा आधिकारिक स्टोर से ऐप्स डाउनलोड करें। आप अन्य स्थानों से ऐप्स डाउनलोड करने का विकल्प हो सकते हैं लेकिन जितना संभव हो उतना बचें। जबकि दुर्भावनापूर्ण ऐप्स आधिकारिक स्टोर पर पाए जा सकते हैं, फिर भी वे जल्द से जल्द हटा दिए जाते हैं। आधिकारिक ऐप स्टोर पर चिपकाएं और फर्जी ऐप्स प्राप्त करने की संभावनाएं काफी कम हो गई हैं।ऐप का विवरण पढ़ेंबहुत सारी वर्तनी गलतियों या व्याकरण संबंधी त्रुटियां देखें? खैर, यह एक नकली ऐप के लिए एक लाल झंडा है। सभी संभावनाओं में एक भरोसेमंद डेवलपर इन गलतियों को एक ऐप के रूप में नहीं बनाएगा जो इसे मूल विवरण प्राप्त करता है, नकली होने की संभावना नहीं है।समीक्षा महत्वपूर्ण हैंयह डाउनलोड करने से पहले ऐप्स की कुछ समीक्षा पढ़ने में कोई नुकसान नहीं पहुंचाता है। यदि यह एक नकली ऐप है तो कुछ निश्चित रिपोर्टें होंगी जो स्पष्ट रूप से इसका उल्लेख करेंगे। यह जानना अच्छी बात है कि दूसरों ने इसे डाउनलोड करने से पहले ऐप के बारे में क्या कहा है।
डेवलपर की संक्षिप्त पृष्ठभूमि जांचऐप डेवलपर की वेबसाइट पर जाकर ऐप स्टोर विवरण में उनके बारे में पढ़ने का प्रयास करें। ऐप डाउनलोड करने से पहले, डेवलपर के बारे में जानना हमेशा अच्छा विचार है। अगर आपको कुछ संदिग्ध लगता है - जैसे कि उनके पास कोई वेबसाइट या सोशल हैंडल नहीं है - तो आप उस ऐप को डाउनलोड किए बिना बेहतर हो जाते हैं।
डाउनलोड की संख्यायह एक अच्छा संकेतक है कि ऐप वास्तविक या नकली है या नहीं। यदि डाउनलोड की संख्या ऊंची तरफ है तो यह संभावना नहीं है कि बड़ी संख्या में लोगों को 'घोटाला' दिया गया है।
ध्यान रखें कि उपरोक्त बिंदु पूरी तरह मूर्ख नहीं हैं। हालांकि, किसी भी ऐप को अंधाधुंध या आवेग पर डाउनलोड करने के बजाय उनका पालन करना बेहतर होता है।