Monday, May 7, 2018

IRCTC एंड्रॉइड ऐप को तत्काल टिकट बुकिंग के लिए ई-वॉलेट मिल जाता है



खानपान, पर्यटन और ऑनलाइन टिकट संचालन को संभालने वाली भारतीय रेल सहायक कंपनी आईआरसीटीसी ने ई-वॉलेट सेवा शुरू की है जो उपयोगकर्ताओं को आईआरसीटीसी रेल कनेक्ट ऐप के माध्यम से तत्काल टिकट सहित टिकट बुक करने देती है। तेजी से टिकट बुकिंग की सुविधा के लिए अपने प्रयासों के भाग के रूप में, ई-वॉलेट सेवा एक भुगतान प्रणाली के रूप में लॉन्च की गई है जो उपयोगकर्ताओं को आईआरसीटीसी के साथ पहले से धन जमा करने में सक्षम बनाती है। 

अन्य मोबाइल वॉलेट के समान, बुकिंग के समय इस पैसे का उपयोग किया जा सकता है। यह आईआरसीटीसी ई-वॉलेट सेवा यात्रियों के लिए उपयोगी हो सकती है क्योंकि यह भुगतान अनुमोदन चक्र को समाप्त करके समय बचाता है।





नवीनतम अपडेट आईआरसीटीसी द्वारा ट्विटर के माध्यम से साझा किया गया था। यह अपनी वेबसाइट पर भी कहा गया है, "अन्य ई-वेल्ट्स की तरह - पेटीएम और मोबिकविक - आईआरसीटीसी ई-वॉलेट अपने उपयोगकर्ताओं को आईआरसीटीसी के साथ पहले से ही धन जमा करने की इजाजत देता है, जिसे ट्रेन टिकट बुकिंग करते समय भुगतान विकल्प के रूप में उपयोग किया जा सकता है। 



यह ई-वॉलेट आईआरसीटीसी की सुविधा आपको भुगतान अनुमोदन चक्र को समाप्त करके समय बचाने में मदद करेगी। 


" विशेष रूप से, आईआरसीटीसी ने सूचित किया है कि यदि स्रोत से एक ट्रेन रद्द कर दी गई है, तो टिकट राशि स्वचालित रूप से उपयोगकर्ता के खाते में वापस कर दी जाएगी जिसके माध्यम से भुगतान ऐप में किया गया था। आईआरसीटीसी ने इसके बारे में भी ट्वीट किया, "पीएनआर (यात्री नाम रिकॉर्ड) स्वचालित रूप से रद्द कर दिया जाएगा। उसी खाते में धनवापसी संसाधित की जाएगी जिसके माध्यम से भुगतान किया गया था।"इस बीच, आईआरसीटीसी ने अपने उपयोगकर्ताओं को रेल कनेक्ट ऐप पर कैब बुकिंग सुविधा भी प्रदान की है। इसके अतिरिक्त, आईआरसीटीसी ने ऑनबोर्ड खाद्य वितरण प्रणाली में सुधार के लिए एक नया फूड ऑन ट्रैक ऐप भी घोषित किया है।


एक ट्वीट में, यह कहा, "अब आपका पसंदीदा भोजन ट्रेन यात्रा के दौरान भी एक क्लिक दूर है! आईआरसीटीसी आपको अपनी पसंद के रेस्तरां से स्वादिष्ट भोजन लाता है।" ऐप के माध्यम से भोजन का ऑर्डर करने के लिए आपको अपना पीएनआर नंबर डालना होगा। इसके अलावा, पीएनआर रद्द होने पर ऐप में भोजन रद्द करने की सुविधा है।आईआरसीटीसी के अपडेट किए गए रेल कनेक्ट ऐप और फूड ऑन ट्रैक ऐप दोनों वर्तमान में Google Play Store पर उपलब्ध हैं।